आतंकस्य प्रकरणे पकिस्तानस्य कथन्यां करन्यां च् सदैव रमति अन्तरम्:-सूचनां ! आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान की कथनी और करनी में हमेशा रहा हैं अंतर:-रिपोर्ट !

0
257

पकिस्तानमातंकम् च् द्वे परस्परं पूरके स्त: ! वस्तुतः पकिस्तानमातंकस्य विरुद्धम् रणे स्वं सम्मिलितस्य वार्ता तर्हि करोति ! तु भूमिस्तरे तत भिन्न रूपम् प्रदर्शयति, अर्थतः पकिस्तानस्य धरायामतंकिज्ञानम् वर्ध्यन्ति !

पाकिस्तान और आतंकवाद दोनों एक दूसरे के पूरक हैं ! दरअसल पाकिस्तान, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में खुद को शामिल होने की बात तो करता है ! लेकिन जमीनी स्तर पर वो अलग रंग दिखाता है, मसलन पाकिस्तान की धरती पर आतंकी तंजीमें फलफूल रही हैं !

अमेरिक्या: पूर्व एनएसए लेफ्टिनेंट जनरल मैकमास्टरस्य मान्यतमस्ति तत पकिस्तानम् द्वय प्रकारस्य व्यवहारं त्यजनीयं ! इदमेव न तालिबानस्य हस्तेषू काबुलस्य गन्तुमपि सः इमरान खान सर्वकारः जिम्मेवारम् ज्ञापित: !

अमेरिकी के पूर्व एनएसए लेफ्टिनेंट जनरल मैकमास्टर का मानना है कि पाकिस्तान को दोहरा रवैया छोड़ देना चाहिए ! यही नहीं तालिबान के हाथों में काबुल के जाने के लिए भी उन्होंने इमरान खान सरकार को जिम्मेदार बताया !

मैकमास्टर: कथ्यति तत यदि पूर्व २ दशकयो अभिलेखम् दृश्यतु तर्हि इदम् स्पष्टम् ज्ञातम् भवति ततातंकावरोधम् प्रति पकिस्तानम् कति गम्भीर्यति !

मैकमास्टर कहते हैं कि अगर पिछले 2 दशक के रिकॉर्ड को देखा जाए तो यह साफ पता चलता है कि आतंकवाद रोकने के प्रति पाकिस्तान कितना गंभीर रहा है !

विश्वाय मानवताय च् आवश्यकमस्ति आतंकी संगठनानां संबंधे पकिस्तानम् यत् केचन कथ्यति तेन कार्यान्वयने अपि नयतु ! यदि तत इदृशं न करोति तर्हि पूर्ण वैश्विक समाजम् संकटे क्षिपति !

दुनिया और मानवता के लिए आवश्यक है आतंकी संगठनों के संबंध में पाकिस्तान जो कुछ कहता है उसे अमल में भी लाए ! अगर वो ऐसा नहीं करता है तो पूरे वैश्विक समाज को खतरे में डाल रहा है !

अंतराष्ट्रीय फोरम फॉर राइट एंड सेक्युरिटी इतस्य अनुरूपम् ट्रम्प प्रशासनम् पकिस्तानम् दत्तक: सर्वानां प्रकारानां आर्थिक सहाय्यमवरोधितं स्म यत् च् बाइडेन प्रशासनम् तान् निर्णयान् पुनः क्रियान्वयने आनीतमस्ति !

इंटरनेशनल फोरम फॉर राइट एंड सेक्युरिटी के मुताबिक ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी तरह की आर्थिक मदद को रोक दिया था और जो बाइडेन प्रशासन को उन फैसलों को दोबारा अमल में लाना है !

येन सहैव सूचनायां कथितं तत मैकमास्टर: इच्छति काबुले तालिबानी जयाय इमरान खान सर्वकारम् जिम्मेवारम् कथ्यतु ! सूचनायाः अनुरूपम् ट्रम्प प्रशासनम् इति वार्ताम् गृहीत्वा चिंतितमासीत् तत पकिस्तानस्य कथन्यां करन्यां च् अंतरमस्ति !

इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि मैकमास्टर चाहते हैं काबुल पर तालिबानी फतेह के लिए इमरान खान सरकार को जिम्मेदार ठहराया जाए ! रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप प्रशासन इस बात को लेकर चिंतित था कि पाकिस्तान की कथनी और करनी में फर्क है !

तेन मार्गे आनीतुमार्थिक सहाय्येण सह द्वितीय प्रकारस्य सहाय्ये अवरोधम् करणीयं ! यस्यातिरिक्तं वैश्विक समाजमपीदम् अवगम्यतुम् भविष्यन्ति तत सः पकिस्तानस्य द्वितीयं चरित्रमवगम्यन्तु कश्चित च् इदृशं कार्यम् न कुर्वन्तु यत् पकिस्तानम् सहाय्य दत्ते मार्गम् निर्मन्तु !

उसे रास्ते पर लाने के लिए आर्थिक मदद के साथ दूसरी तरह की मदद पर भी रोक लगानी चाहिए ! इसके अलावा वैश्विक समाज को भी यह समझना पड़ेगा कि वो पाकिस्तान के दोहरे चरित्र को समझे और कोई ऐसा काम ना करे जो पाकिस्तान को मदद पहुंचाने में रास्ता बने !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here