इच्छतु तदा भारतमपि उत्तरम् दत्तुम् शक्नोति स्म तु न,इमरान खानस्य वायुयानायानावृतम् हवाईक्षेत्रम् ! चाहता तो भारत भी जवाब दे सकता था लेकिन नहीं,इमरान खान के प्लेन के लिए खोली एयरस्पेस !

0
443

फोटो साभार इंडियन एक्सप्रेस

सितंबर २०१९ तमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीम् अमेरिका गमनमासीत् ! अस्मै भारतम् प्रधानमंत्रिण: विमानाय पकिस्तान तः तस्य हवाई क्षेत्रस्य प्रयोगस्य आज्ञाम् याचितम् स्म तु इस्लामाबादम् अस्यानुरोधम् न स्वीकृतम् स्म !

सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका जाना था और इसके लिए भारत ने पीएम के विमान के लिए पाकिस्तान से उसके एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी लेकिन इस्लामाबाद ने इस अनुरोध को ठुकरा दिया था !

सम्प्रति पकिस्तान सर्कारम् इमरान खानस्य श्रीलंका भ्रमणाय भारतस्य हवाईक्षेत्रस्य प्रयोगस्य आज्ञाम् याचितम् येन स्वीकृतम् ! भारतम् इच्छतु तदा हवाई क्षेत्रस्य प्रयोगस्य आज्ञाम् न दत्वा यथां तथा उत्तरम् दत्तुम् शक्नोति स्म तु तत् इदृशं न कृतम् स्व उदारता पुनः दृश्येतम् !

अब पाकिस्तान सरकार ने इमरान खान के श्रीलंका दौरे के लिए भारत के एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगी है जिसे स्वीकार कर लिया गया है ! भारत चाहता तो एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत न देकर जैसे को तैसा जवाब दे सकता था लेकिन उसने ऐसा न कर अपनी दरियादिली फिर दिखाई है !

वार्ता संस्था एएनआई सूत्राणि प्रति कथितम् तत पकिस्तानस्य पीएम इमरान खानस्य विमानाय स्व हवाई क्षेत्रस्य प्रयोगस्य आज्ञाम् भारतम् ददातु ! इमरान खान श्रीलंका यात्रायाम् गच्छकरस्ति !

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के विमान के लिए अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत भारत ने दे दी है ! इमरान खान श्रीलंका की यात्रा पर जाने वाले हैं !

हवाई क्षेत्रस्य प्रयोगस्य आज्ञाम् लभ्धस्यानंतरम् इमरान खानस्य विमान विना दीर्घ परिभ्रमितम् अधुना सरलं श्रीलंका प्राप्यिष्यते ! पकिस्तानस्य प्रधानमंत्री स्व द्वय दिवसस्य यात्रायाम् भौमवासरम् श्रीलंका प्राप्तयत: !

एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मिल जाने के बाद इमरान खान का विमान बिना लंबा चक्कर लगाए अब सीधे श्रीलंका पहुंच जाएगा ! पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपनी दो दिन की यात्रा पर मंगलवार को श्रीलंका पहुंच रहे हैं !

भारत सर्कारम् पंच अगस्त २०१९ तमम् जम्मू- कश्मीरम् विशेष राज्यस्य स्थितिम् दातानुच्छेद ३७० इतम् सम्पादितम् ! भारत सर्कारस्य अस्य कार्येण पकिस्तानस्य मस्तिष्क छिन्नम् !

भारत सरकार ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया ! भारत सरकार के इस कदम से पाकिस्तान के पैरों तले जमीन खिसक गई !

भारतस्य विरुद्धम् कुचक्र प्रसारे संलग्नम् पकिस्तानम् प्रधानमंत्री मोदिणा: विमानाय स्व हवाई क्षेत्रस्य प्रयोगस्य आज्ञाम् न ददातु !

भारत के खिलाफ प्रोपगैंडा फैलाने में जुटे पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी के विमान के लिए अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी !

पश्चिम देशानां उड्डाय भारतीय विमान संस्थानि पकिस्तानस्य हवाई क्षेत्रस्य प्रयोगम् कुर्वन्ति ! अस्मै तेन भुगतानमपि भवति ! कश्मीरात् अनुच्छेद ३७० निवर्तस्यानंतरम् भारतम् पीएम मोदिणा: विमानाय पकिस्तान तः विशेष रूपे आज्ञाम् याचितम् स्म !

पश्चिमी देशों की उड़ान के लिए भारतीय विमान कंपनियां पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करती हैं इसके लिए उसे भुगतान भी होता है ! कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत ने पीएम मोदी के विमान के लिए पाकिस्तान से विशेष तौर पर अनुमति मांगी थी !

भारत सर्कारस्यानुरोधम्म निरस्तस्यानंतरम् पकिस्तानस्य विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी: कथितः स्म,कश्मीरे स्थितिम् पश्यमानः वयं निर्णयम् कृतः तत वयं भारतीय प्रधानमंत्रीम् स्व हवाई क्षेत्रस्य प्रयोगस्य आज्ञाम् न दाष्यामि !

भारत सरकार के अनुरोध को खारिज किए जाने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था,कश्मीर में हालात को देखते हुए हमने फैसला किया है कि हम भारतीय प्रधानमंत्री को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं देंगे !

पकिस्तान सर्कारस्य अस्य निर्णये भारतीय विदेश मंत्रालयस्य प्रवक्ता: कथितः तत एके सप्ताहे द्वितीयदा वीवीआइपी विमानम् आज्ञाम् दत्तेण निषेधस्य पकिस्तान सर्कारस्य निर्णये मयानुशोक: अस्ति !

पाकिस्तान सरकार के इस फैसले पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने निराशा जाहिर की ! विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एक सप्ताह में दूसरी बार वीवीआईपी स्पेशल विमान को अनुमति देने से इंकार करने के पाकिस्तान सरकार के फैसले पर हमें अफसोस है !

२६ फरवरी 2019 इतम् वायू सैन्यस्य बालाकोटे हवाईघातस्यानंतरम् पकिस्तानम् अंतरराष्ट्रीय विमानेभ्यः स्व हवाईक्षेत्रमपि अवरुद्धम् कॄतम् स्म !

26 फरवरी 2019 को वायु सेना की बालाकोट में एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस भी बंद कर दिया था !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here