सीपीएम नेता पिनराई विजयन: पुनः भवितं केरलस्य मुख्यमंत्री ! सीपीएम नेता पिनराई विजयन फिर बने केरल के मुख्यमंत्री !

0
208

विधानसभा निर्वाचने एलडीएफ इत्यस्य ऐतिहासिक जय लब्धस्यानंतरम् ७६ वर्षीय सीपीएम नेता पिनराई विजयन: गुरूवासरम् सततं द्वितीय कार्यकालाय केरलस्य मुख्यमंत्रिण: रूपे शपथम् नीत: !

विधानसभा चुनाव में एलडीएफ की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद 76 वर्षीय सीपीएम नेता पिनराई विजयन ने गुरुवार (20 मई) को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली !

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान: तेन सेंट्रल क्रीड़ाक्षेत्रे आयोजितं समारोहे विजयनं पदस्य गोपनीयतायाः च् शपथम् दायित: !

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने उन्हें सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित समारोह में विजयन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई !

एनसीपी इत्यस्य एके ससींद्रनेन, इंडियन नेशनल लीग इत्यस्य अहमद देवरकोविलेन, आर बिंदूना पीए मोहम्मद रियासेन च् सह केरलस्य नव मंत्रिपरिषदस्य २० मंत्रिण: विजयनेन सह शपथानि नीता: !

एनसीपी के एके ससींद्रन, इंडियन नेशनल लीग के अहमद देवरकोविल, आर बिंदू और पीए मोहम्मद रियास समेत केरल के नए कैबिनेट के 20 मंत्रियों ने विजयन के साथ शपथ ली !

समारोहे कोविड-१९ इत्यस्य नियमस्य पूर्ण रूपम् पालितं स्म ! केरल उच्चन्यायालयः सर्वकारं निर्देशित: स्म तत महामार्या: दृष्टिगत समारोहे सीमित संख्यायां जनाः प्रतिभागयन्तु !

समारोह में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया था ! केरल हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया था कि महामारी के मद्देनजर समारोह में सीमित संख्या में लोग भाग लें !

पूर्व सर्वकारे स्वास्थ्य मंत्री रमिता शैलजां मंत्री न निर्मिते कलहमोत्पादितं स्म !

पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहीं शैलजा को मंत्री नहीं बनाए जाने पर विवाद खड़ा हो गया था !

बहु जनाः पूर्व सर्वकारे स्वास्थ्य मंत्री रमिता कोरोना विषाणु महामार्या तस्या: कुशलताया निर्वहनस्य उद्धरण दत्तमानः तया मंत्री निर्मयस्य याचनां कृताः !

कई लोगों ने पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए कोरोना वायरस महामारी से उनके कुशलता से निपटने का हवाला देते हुए उन्हें मंत्री बनाने की मांग की है !

यस्मै सीपीएम इत्यस्य महासचिव सीताराम येचुरी: कथितः तत केरलस्य सर्वकारे नव मुखानानयस्य निर्णयम् दलस्य राज्यस्य च् दीर्घकालिक हिते नीत: !

इस पर सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि केरल की सरकार में नए चेहरों को लाने का फैसला पार्टी और राज्य के दीर्घकालिक हित में लिया गया है !

येचुरी: कथितः तत दलस्य केंद्रीय नेतृत्वस्य राज्येषु मंत्रिपरिषद निर्माणेन कश्चित कार्यम् नास्ति ! एकं दिवसं पूर्वेव विजयन: कथितः स्म तत नव मंत्रिपरिषदे शैलजां सम्मिलितं न कृतस्य निर्णयम् नव मुखानवसरं दत्तस्य दलस्य ककुपस्यानुरूपमस्ति !

येचुरी ने कहा कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का राज्यों में कैबिनेट गठन से कोई लेना-देना नहीं है ! एक दिन पहले ही विजयन ने कहा था कि नए कैबिनेट में शैलजा को शामिल नहीं करने का फैसला नए चेहरों को अवसर देने के पार्टी के रुख के अनुरूप है !

पूर्व सर्वकारे स्वास्थ्य मंत्री रमिता शैलजां इतिदा मंत्रिपरिषदे स्थानम् न दत्तस्य प्रश्ने सीपीएम महा सचिव: कथितः तत का निर्वाचनम् रणिष्यति निर्वाचितं विधायकेषु तः च् केन मंत्री नियुज्यतं !

पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहीं शैलजा को इस बार कैबिनेट में जगह नहीं दिए जाने के सवाल पर सीपीएम महासचिव ने कहा कि कौन चुनाव लड़ेगा और निर्वाचित विधायकों में से किसे मंत्री बनाना है !

इमानि प्रश्नम् प्रत्येक राज्ये संबंधितं राज्य मंत्रि परिषदस्याधिकार क्षेत्रे आगच्छन्ति ! येचुरी: कथितः तत निर्वाचने अपि २६ वर्तमान विधायकान् पुनः विधानसभा निर्वाचनम् न रणितानि तेषु च् बहवः वरिष्ठ महत्वपूर्णम् मंत्रिण: सम्मिलतानि सन्ति !

ये सवाल हर राज्य में संबंधित राज्य कैबिनेट के अधिकार क्षेत्र में आते हैं ! येचुरी ने कहा कि चुनाव में भी 26 मौजूदा विधायकों को फिर से विधानसभा चुनाव नहीं लड़ाया गया और उनमें बहुत सीनियर महत्वपूर्ण मंत्री भी शामिल हैं !

यदा इदम् निर्णयम् नीत: स्म तदा केचन वार्तासु कथितानि स्म ततास्य प्रतिकूल प्रभावम् भविष्यति ! सः कथितः तत तु भवन्तः परिणामं दर्शितानि !

जब यह फैसला लिया गया था तो कुछ खबरों में कहा गया था कि इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा ! उन्होंने कहा कि लेकिन आपने रिजल्ट देखा !

मह्यं परिलक्ष्यामि तत इदम् निर्णयम् न केवलं सीपीएम इत्यस्य एलडीएफ इत्यस्य चपितु केरल राज्यस्यापि दीर्घकालिकं हिते अस्ति ! येचुरी: केरले नव सर्वकारस्य शपथग्रहण समारोहे सम्मिलितं नभवत् !

मुझे लगता है कि यह फैसला न केवल सीपीएम और एलडीएफ के बल्कि केरल राज्य के भी दीर्घकालिक हित में है ! येचुरी केरल में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here