यूपी में तीन तलाक पीड़िताओं को 6 हजार रुपये सालाना देगी योगी सरकार

0
177

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से राज्य की तीन तलाक पीड़िताओं के लिए राहत की खबर है। योगी सरकार इन महिलाओं के लिए 6 हजार रुपए सालाना देने के लिए जल्द ही एक योजना लाने जा रही है। ये धनराशि पीड़ित महिलाओं को तब तक दी जाएगी जब तक की उन्हें न्याय नहीं मिल जाता। राज्य में लगभग 7 हजार ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया गया है। प्रदेश सरकार इन महिलाओं के लिए छह हजार रुपये साल देने के लिए शीघ्र ही कैबिनेट प्रस्ताव लाएगी।

केंद्र सरकार ने ट्रिपल तलाक को अपराध के दायरे में लाने के लिए कानून बनाया तो उसके बाद प्रदेश सरकार ने इन महिलाओं के साथ सीधा संवाद स्थापित किया था. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते 25 सितंबर 2019 को आयोजित एक संवाद कार्यक्रम में तीन तलाक पीड़ित और परित्यक्ता महिलाओं के लिए 500 रुपये महीने आर्थिक सहायता की घोषणा की थी। इसकी खास बात यह है कि अन्य कल्याणकारी योजना की तरह इसमें कोई भी आय सीमा तय नहीं की गई है। सिर्फ महिला का पीड़ित होना ही लाभ लेने का हकदार माना जाएगा। 

सरकार के निर्देश पर विभिन्न जिलों से तलाक पीड़ित महिलाओं के आंकड़े इकट्ठा किए गए, ताकि संख्या के आधार पर बजट प्रावधान किया जा सके। एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की संख्या लगभग 7 हजार है। इसमें उन महिलाओं के आंकड़े नहीं शामिल किए गए हैं जो अन्याय सहने के बाद चुप बैठ गईं और कहीं भी शिकायत दर्ज नहीं कराई। इस मामले पर अधिकारियों का कहना है कि शिकायत दर्ज न कराने वाली महिलाओं की संख्या भी काफी हो सकती है, लेकिन बिना किसी शिकायत के उन तक पहुंचना आसान नहीं है। इसलिए पहले चरण में FIR दर्ज कराने या कोर्ट केस करने वाली महिलाओं को ही शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here