योगी सरकार का बड़ा फैसला, केंद्र की तर्ज पर राज्यकर्मियों को भी मिलेगा त्योहारी अडवांस

0
204
Picture Credit - The Indian Express

केंद्र सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार भी सरकारी कर्मचारियों को दीपावली पर अडवांस रकम देने का ऐलान कर सकती है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने वित्त विभाग को इससे जुड़ी योजना तैयार करने के आदेश दिए हैं। वित्त विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को इसको लेकर मंथन भी किया।

वित्त विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राज्य सरकार भी केंद्र की तरह 10 हजार रुपये का दिवाली पर अडवांस देगी। इस रकम पर इंट्रेस्ट नहीं लगेगा और इसे 10 किस्तों में वापस करना होगा। इसी तरह केंद्र की तर्ज पर प्रदेश की योगी सरकार कर्मचारियों के लिए एलटीए कैश वाउचर स्कीम भी लाएगी। उपभोक्ता खर्च बढ़ाकर अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने की योजना के तहत सरकार ने यह फैसला किया। वित्त विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक कर्मचारियों को किस तहर से लाभ दिया जाएगा। इसको लेकर विभाग अगले दो से तीन दिन में रूपरेखा तैयार कर लेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार सरकारी कर्मचारियों को बोनस नहीं दिया जाएगा। कोरोना से कमाई में आई कमी को इसका मुख्य कारण बताया जा रहा है। वहीं राज्य सरकार की कोशिश है कि बड़ा राज्य होने के चलते यूपी को केंद्र से ज्यादा से ज्यादा धनराशि मिले। बता दें कि अगर योगी सरकार ने केंद्र की तरह त्योहारी अग्रिम और एलटीसी के बदले नकदी वाउचर के भुगतान का फैसला लेती है तो राज्य में करीब 16 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here