प्रधानमंत्रिण: मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार: बदित:, कदा क्षीण भविष्यति कोरोनायाः द्वितीय प्रहारम् ! प्रधानमंत्री के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार ने बताया, कब कमजोर होगी कोरोना की दूसरी लहर !

0
261

प्रधानमंत्रिण: मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार: प्रवक्ता के विजयराघवन: कथितः तत इति मासस्य अन्ते देशे चरित: कोरोनायाः द्वितीय प्रहारस्य क्षीणस्य संभावनामस्ति !

प्रधानमंत्री के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के विजयराघवन ने कहा है कि इस महीने के अंत में देश में जारी कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने की संभावना है !

एके साक्षात्कारे प्रवक्ता गुरूवासरम् कथितः तत कोविड-१९ सुरक्षौषधि कार्यम् न करोति ! सहैव अस्य विषाणो: तीव्रेण प्रसरस्य एकम् न बहूनि कारणानि सन्ति ! अस्यैव कारणेन संक्रमणस्य प्रकरणेषु तीव्रता दर्शितं !

एक साक्षात्कार में प्रोफेसर ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 का ऐसा कोई वैरिएंट नहीं है जिस पर वैक्सीन काम नहीं कर रही हो ! साथ ही इस वायरस के तेजी से फैसले के एक नहीं कई कारण हैं ! इसी वजह से संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल देखा गया है !

देशे गुरूवासरम् विगत २४ घटकेषु कोरोना संक्रमणस्य ३१४८३५ नव प्रकराणानि आगतं ! इदम् महामार्या: आरंभस्यानंतरम् विश्वे संक्रमणस्य एकस्य दिवसस्य सर्वाधिकं आंकड़ामस्ति !

देश में गुरुवार को बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 3,14,835 नए मामले आए ! यह महामारी के शूरू होने के बाद दुनिया में संक्रमण के एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है !

तत्रैव, विगत २४ घटकेषु महामारी तः २१०४ जनानां प्राणानि गतवान ! प्रवक्ता कथितः देशे वृहद संख्यायाम् संक्रमणस्य प्रकरणानि संमुखमागच्छन्ति यत् तत चिंतायाः विषयमस्ति !

वहीं, बीते 24 घंटे में महामारी से 2,104 लोगों की जान गई ! प्रोफेसर ने कहा देश में बड़ी संख्या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं जो कि चिंता का विषय है !

अस्य महामार्या: पूर्णावस्था तस्य च् क्षीणस्य अवधिम् यदि ध्याने धृतानि तदा यस्मिन् १२ सप्ताहस्य कालम् गच्छति ! अस्य अवधिम् राज्यै: एवं जनपदै: संयुक्तवा द्रष्टुम् भविष्यति !

इस महामारी की चरम अवस्था और उसके कमजोर पड़ने की अवधि को अगर ध्यान में रखें तो इसमें 12 सप्ताह का वक्त लगता है ! इस अवधि को राज्यों एवं जिलों से जोड़कर देखना होगा !

पूर्णतयास्य प्रहारस्य क्षीणे केचन कालम् गच्छति ! अग्रिम मासस्यारंभास्य मासस्य अंतेन च् अस्माभिः संक्रमणस्य आंकड़ेषु न्यूनता दृष्टम् लब्धुम् शक्नोति !

कुल मिलाकर इस लहर के कमजोर होने में थोड़ा वक्त लगेगा ! अगले महीने की शुरुआत और इस महीने के अंत से हमें संक्रमण के आंकड़ों में कमी देखने को मिल सकती है !

सः अग्रम् कथितः देशे लब्धानि कोरोनायाः नव वैरिएंट्स इतम् दृष्टिमानः अस्माभिः स्वास्थ्य सुविधान् बर्धनाय प्रयत्नम् कृतस्य आवश्यकतां अस्ति ! अस्माभिः सोशल डिस्टेंसिंग इत्यस्य पालनम् कृतानि !

उन्होंने आगे कहा देश में मिले कोरोना के नए वैरिएंट्स को देखते हुए हमें स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उपाय करने की जरूरत है ! हमें सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना है !

स्ट्रेन इत्यस्य विश्लेषण कृतमानः अस्माभिः वृहद रूपे टीकाकरण करणीयाः ! अस्माकं लक्ष्य किं भविष्यति, अस्माभिः अद्यापि किं करणीयाः, यस्मिन् भवनीयाः !

स्ट्रेन का विश्लेषण करते हुए हमें बड़े पैमाने पर टीकाकरण करना चाहिए ! हमारा फोकस क्या होगा, हमें अभी क्या करना चाहिए, इस पर होना चाहिए !

देशे कोरोना संक्रमणस्य तीव्रतायाम् नियंत्रणाय सर्वकार: स्व टीकाकरणाभियाने परिवर्तितः ! अधुना एक मई तः १८ वर्षात्त उपर्या: जनान् कोरोनायाः टीका प्रदाष्यते !

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर काबू पाने के लिए सरकार ने अपने टीकाकरण अभियान में बदलाव किया है ! अब एक मई से 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा !

वस्तुतः, कोरोनायाः द्वितीय प्रहारे लब्धानि तत अस्य महामार्या: आवृत्तेयुवावर्गबहु आगच्छति ! इंद्रप्रस्थस्य मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवालस्य कथनमस्ति तत राजधन्याम् ६५ प्रतिशत संक्रमणस्य प्रकरणानि युवाभिः संलग्नानि सन्ति !

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में पाया गया है कि इस महामारी की चपेट में युवा वर्ग ज्यादा आ रहा है ! दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि राजधानी में 65 प्रतिशत संक्रमण के मामले युवाओं से जुड़े हैं !

१८ वर्षात् उपर्या: जनसंख्या कार्याय गृहभिः बहु निस्सरन्ति, अतएव अस्यां संक्रमणस्य चक्रे आगमनस्य संकटम् बहवः अस्ति ! १८ वर्षात् उपर्या: जनेभ्यः सर्वकारी पोर्टल को-विन इत्ये रजिस्ट्रेशनस्य प्रक्रिया २८ अप्रैल तरारंभिष्यते !

18 साल से ऊपर की आबादी कामकाज के लिए घरों से ज्यादा निकलती है, इसलिए इनके संक्रमण के दायरे में आने का खतरा ज्यादा है ! 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए सरकारी पोर्टल को-विन पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी !

देशस्य चिकित्सालयेषु चिकित्साप्राणवायो: संकटम् संपादितुम् केंद्र सर्वकार: पगम् उत्थायत् ! केंद्र: राज्यानां प्राणवायो: व्यवस्थाम् बर्धितः !

देश के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने कदम उठाए हैं ! केंद्र ने राज्यों का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ा दिया है !

प्राणवायु न्यून काले राज्यानि प्रति प्राप्ताय वायु सैन्य रेलवे इत्यस्य च् सेवानि नयते ! इंद्रप्रस्थस्य हरियाणायाः लक्ष्मणनगरस्य च् बहूनि चिकित्सालयेषु गुरूवासरम् चिकित्सा प्राणवायो: न्यूनता संमुखमागतवान !

ऑक्सीजन कम समय में राज्यों तक पहुंचाने के लिए वायु सेना और रेलवे की सेवाएं ली जा रही हैं ! दिल्ली, हरियाणा और लखनऊ के कई अस्पतालों में गुरुवार को मेडिकल ऑक्सीजन की कमी सामने आई !

आगत दिवसेषु चिकित्सा प्राणवायो: न्यूनता नासि यस्मै देशस्य संयंत्र पूर्णक्षमताया प्राणवायो: उत्पादने संलग्नानि !

आने वाले दिनों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए देश के संयंत्र पूरी क्षमता से ऑक्सीजन का उत्पादन करने में जुटे हैं !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here